कश्मीर-उत्तराखंड में बर्फबारी…दिल्ली-NCR में बढ़ी ठंड, इन 10 राज्यों में बारिश का अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को शीत लहर के साथ हल्का कोहरा भी छाया रहा. शीत लहर ने दिल्ली-एनसीआर की ठंड को और बढ़ा दिया है. उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब के कई जिलों के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है. उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है. इसके चलते मैदानी इलाकों में शीत लहर और कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

राजधानी दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 6.4 और अधिकतम तापमान 22.3 दर्ज किया गया. गुरुवार को दिल्ली का सबसे ठंडा इलाका लोधी रोड रहा है. दिल्ली का न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से दो डिग्री कम है. दिसंबर महीना खत्म होने को है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता अभी भी खराब है. दिल्ली का औसत AQI लेवल 300 के पार चल रहा है, जो कि खराब श्रेणी में आता है.

राजस्थान के कई जिलों में होगी बारिश
कड़ाके की ठंड के बीच राजस्थान के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर, जोधपुर के आसपास इलाकों में बारिश हो सकती है. बारिश के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. इस बीच उत्तर भारत में ठंड के बीच राज्य के कई जिलों में तापमान काफी नीचे चला गया है.

तमिलनाडु में फिर होगी बारिश
दक्षिण भारत के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है. इस बीच एक बार फिर मौसम विभाग ने तमिलनाडु, केरल, माहे और लक्षद्वीप के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मालूम हो कि तमिलनाडु में दिसंबर के महीने में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की जा रही है. बारिश के चलते 10 से अधिक लोगों की जान भी जा चुकी है. जानमाल को भी काफी नुकसान पहुंचा है. बचाव कार्य के लिए स्थानीय पुलिस के साथ एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम को लगाया गया है.

सिक्किम और नागालैंड में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पूर्वी भारत के कई राज्यों में बारिश का अनुमान जताया गया है. सिक्किम, नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय के कई जिलों में आने वाले दिनों में हल्की बारिश हो सकती है. सुबह और शाम के समय सिक्किम, नागालैंड और मेघालय के कई जिलों में घना कोहरा देखा जा रहा है.

Related posts

Leave a Comment